News jone

Updated news From Whole Around The World

Top news

सीएम अशोक गहलोत के निवास पर सुबह 10.30 बजे कांग्रेस विधायक की बैठक रेटेड: कांग्रेस विधायक दल की बैठक सोमवार को सुबह 10:30 बजे बुलाई गई

अशोक गहलोत, राजस्थान सीएम, राजस्थान सरकार, राजस्थान क्राइसिस - इंडिया टीवी हिंदी
चित्र स्रोत: FILE PHOTO
अशोक गहलोत, राजस्थान सीएम

जयपुर। राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने सोमवार को कांग्रेस विधायक दल की बैठक बुलाई है। सूत्रों ने बताया कि बैठक सोमवार को मुख्यमंत्री निवास पर सुबह 10:30 बजे बुलाई गई है। मुख्यमंत्री रविवार रात को पार्टी के विधायकों और पार्टी को समर्थन दे रहे अन्य पक्षों के विधायकों के साथ राजनीतिक स्थिति पर चर्चा करेंगे। सूत्रों ने बताया कि अखिल भारतीय कांग्रेस कमेटी के महासचिव अविनाश पांडे की बैठक में मौजूद रहने की संभावना है।

बता दें कि, राजस्थान में जारी सियासी घमासान के बीच मुख्यमंत्री अशोक गेहलोत ने आज रात 9 बजे भी सभी मंत्रियों और विधायकों की बैठक बुलाई है। सीएम संगलोत बीते शनिवार को बीजेपी पर सरकार गिराने और विधायकों की खरीद-फरोख्त करने का आरोप स्वीकार कर चुके हैं।

ऐसे शुरू हुए अशोक गेहलोत और सचिन पायलट के बीच रार

बता दें कि, सीएम अशोक गेहलोत और डिप्टी सी.एम. सचिन पड़ोसी हैं के बीच जारी तनातनी अब खुलकर सामने आ गई है। दरअसल, विधायकों की खरीद-फरोख्त मामले में विशेष ऑपरेशन ग्रुप (एसओजी) ने डिप्टी सीएम सचिन पायलट को भी नोटिस भेजा था और बयान दर्ज कराने को कहा है। कहा जा रहा है कि नोटिस मिलने के बाद सचिन पायलट, सीएम अशोक गहलोत से नाराज हैं। सचिन पायलट खेमे को उपमुख्यमंत्री से पूछताछ के लिए एसओजी का नोटिस नहीं है।

मूल्यांकन में किसके पास कितनी संख्या है

दरअसल, सरकार में सरकार बनाने के लिए किसी भी दल को 101 विधायकों की जरूरत होगी। राजस्थान की विधानसभा में दलीय स्थिति को देखें तो कांग्रेस के पास 107 विधायकों का समर्थन है। पिछले साल बसपा से टूटकर कांग्रेस में शामिल 6 विधायक शामिल हैं। इसके अलावा सरकार को 12 निर्दलीय और एक राष्ट्रीय लोकदल के विधायक का भी समर्थन है यानी गेहलोत सरकार के पास 125 विधायकों का समर्थन है। हाल ही में 19 जून को हुए राज्यसभा चुनाव के समय इस बात की तस्दीक भी हुई थी। वहीं, बीजेपी के 72 विधायक हैं। हनुमान बेनीवाल की पार्टी राष्ट्रीय लोकतांत्रिक पार्टी (आरएलपी) के 3 विधायकों का समर्थन जिसमें यह 75 जनमत है।) मौजूदा स्थिति में भाजपा को राजस्थान में बहुमत हासिल करने के लिए कम से कम 26 विधायक चाहिए।

कोरोना से जंग: पूर्ण कवरेज



Source link

LEAVE A RESPONSE

Your email address will not be published. Required fields are marked *