News jone

Updated news From Whole Around The World

Top news

भारत और चीन के बीच हुई ब्रिगेडैंडर स्तर की बातचीत खत्म हुई

चीनी सेना और भारतीय सेना के साथ ब्रिगेड कमांडर स्तर की वार्ता- इंडिया टीवी हिंदी
चित्र स्रोत: DNA INDIA
चीनी सेना और भारतीय सेना के साथ ब्रिगेड कमांडर स्तर की वार्ता

नई दिल्ली: चीनी सेना और भारतीय सेना के बीच ब्रिगेडैंडर स्तर की वार्ता आज सुबह 11 बजे शुरू हुई और दोपहर 3 बजे समाप्त हुई। हालांकि सीमा पर यथास्थी पर बातचीत अभी भी जारी है। इसके अलावा भारत और चीन के बीच वास्तविक नियंत्रण रेखा (LAC) पर जारी गतिरोध के बीच दोनों देशों के विदेश मंत्रियों के बीच हुई मुलाकात में पांच सूत्रीय कार्यक्रम पर सहमति बनी हुई है जिससे एलएसी पर तनाव को कम किया जा सके दोनों देशों के बीच एकबार फिर से। विश्वास हो सकता है।

दोनों देशों ने इस बात पर सहमति जताई कि अहसतिओं को विवाद में बदलने नहीं दिया जाएगा। इसके साथ ही दोनों ही देशों ने यह बात भी मानी के बॉर्डर पर मौजूदा हालात किसी के भी हित में नहीं है। साथ ही दोनों ने इस बात पर भी सहमति जताई कि सीमा पर दोनों ही देशों के सैनिक एक दूसरे से बातचीत करें जल्द ही डिसएंगजमेंट की प्रक्रिया शुरू हो और दोनों एक दूसरे से प्रॉपर डिस्टेंस मेंटेन करें ताकि तनाव कम हो सके।

दोनों देशों ने इस बात पर भी अपनी सहमति जताई कि दोनों देशों के बीच में तमाम एग्रमेंट का पालन करेंगे और बॉर्डर पर शांति और सौहार्द बनाने के लिए और आगे मामला ना बढ़े उसके लिए कदम उठाएंगे। दोनों देशों ने इस बात पर भी सहमति जताई कि बातचीत के लिए विशेष प्रत्यावर्तन करने वाले मेकैनिज्म और WMCC की बैठक जारी रहेगी।

इसके साथ ही दोनों देशों ने इस बात पर भी सहमति जताई के जैसे ही बॉर्डर पर हालात सामान्य होते हैं, दोनों देशों को विश्वास दिलाने के उपायों पर काम करना होगा।

पांच सूत्रीय सूत्र

  • सैनिकों के डिसएंगजमेंट की प्रक्रिया शुरू हो, प्रॉपर डिस्टेंस मेंटेन करें
  • दोनों देशों के बीच तमाम सहमति का पालन किया जाएगा
  • शांति और सौहार्द बनाने के लिए कदम उठाएंगे
  • अहसतिओं को विवाद में बदलने को नहीं दिया जाएगा
  • स्पेशल रिप्रेजेंटेटिव मेकैनिज्म और WMCC की मीटिंग जारी रहेगी

कोरोना से जंग: पूर्ण कवरेज

इंडिया टीवी पर देश-विदेश की नवीनतम हिंदी समाचार और शेशल शतोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। लाइव टीवी देखने के लिए यहां क्लिक करें। राष्ट्रीय समाचार हिंदी में । क्लिक करें भारत सेक्शन

LEAVE A RESPONSE

Your email address will not be published. Required fields are marked *